पुतिन की सुपर लग्जरी ट्रेन! जिम, स्पा सहित बेहतरीन सुविधाएं, हुआ खुलासा

पुतिन की सुपर लग्जरी ट्रेन! जिम, स्पा सहित बेहतरीन सुविधाएं, हुआ खुलासा

नई दिल्ली।

ट्रेन स्पोर्ट्स हेल्थ वैगन नंबर 021-78630 का इस्तेमाल कोई और नहीं बल्कि खुद पुतिन करते हैं। हाल ही में लीक हुए दस्तावेजों से यह पता चला है। सीएनएन की ओर से इस संबंध में कुछ फोटो जारी किए गए हैं। सीएनएन के अनुसार पुतिन के निजी जीवन के बारे में उल्लेखनीय रूप से बहुमत कम जानकारी है। उनकी सार्वजनिक छवि को सावधानीपूर्वक संवारा गया है, जैसा की येवगेनी प्रिगोझिन के अल्पकालिक विद्रोह के बाद के दिनों में स्पष्ट हुआ है। लेकिन लंदन स्थित रूसी जांच समूह डोजियर सेंटर द्वारा विशेष रूप से प्राप्त कागजी कार्रवाई और तस्वीरों का एक भंडार एक अलग ही खुलासा करता है।

यह तथ्य सर्वविदित है कि पुतिन ट्रेन का उपयोग करते हैं। क्रेमलिन ने स्वयं एक सजावटी रूप से सजाए गए बोर्डरूम में आयोजित बैठकों की तस्वीरें जारी की हैं। हालांकि ट्रेन की अन्य 20 कारों की सामग्री को राज्य द्वारा बारीकी से संरक्षित किया गया है। डॉजियर सेंटर का कहना है कि लीक हुए दस्तावेज जिरकोन सर्विस के एक अंदरूनी सूत्र से आए हैं, जो एक रूसी कंपनी है, जिसे रूसी रेलवे, राज्य के स्वामित्व वाली रेल ऑपरेटर, ने रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय के लिए ट्रेनों को तैयार करने का काम सौंपा है।

ट्रेन के विस्तृत हिस्सों में कार संख्या 021-78630 है। डॉजियर सेंटर का कहना है कि जिरकॉन द्वारा बनाया गया एक चमकदार ब्रोशर पुतिन के लिए डिजाइन किए गए ट्रेनों पर एक शानदार जिम और स्पा दिखाता है। ट्रेन साल 2018 में बनकर तैयार हुई थी। जिस समय तस्वीरें ली गईं, उस समय यह इतालवी-निर्मित टेक्नोजिम वेट और प्रतिरोध उपकरणों से सुसज्जित थी। बाद में ऐसा प्रतीत होता है, इसे यूएस-आधारित कंपनी द्वारा बनाई गई होइस्ट मशीनों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

दरवाजे के माध्यम से, कार के नीचे, एक पूर्ण कॉस्मेटोलॉजी केंद्र एक मसाज टेबल और सभी प्रकार के उच्च-स्तरीय सौंदर्य उपकरणों से सुसज्जित है। लीक दस्तावेज के अनुसार, त्वचा की कसावट को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रेडियो-फ्रीक्वेंसी मशीन भी शामिल है। डॉज़ियर सेंटर के दस्तावेज़ों से पता चलता है कि कमरा सुनने वाले उपकरणों के उपयोग को रोकने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है।

डोजियर सेंटर द्वारा प्राप्त दस्तावेजों में जिम कार सहित रेल कारों की साज-सज्जा से संबंधित पत्र सीधे पुतिन के प्रशासन के उच्चतम स्तर के अधिकारियों को भेजे गए हैं। हालंकि क्रेमलिन ने सीएनएनको बताते हुए डोजियर सेंटर के निष्कर्षों को सिरे से खारिज कर दिया। क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के पास उनके उपयोग या स्वामित्व में ऐसी कोई कार नहीं है।

2 नवंबर, 2018 को जिम कार संख्या 021-78630 पर किए जाने वाले शेष कार्य का आकलन करने के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी उस बैठक के मिनट्स, जो डोजियर सेंटर द्वारा भी प्राप्त किए गए हैं, दिखाते हैं कि जिरकोन सर्विस और रूसी रेलवे के अधिकारियों के अलावा, संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसओ) के 10 अधिकारी उपस्थित थे, जो संगठन रूसी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार था।

दर्जनों रखरखाव अनुबंध डोजियर सेंटर में लीक हो गए, जिनमें से कुछ जिम कार नंबर 021-78630 को सूचीबद्ध करते हैं, कहते हैं कि ट्रेन कारों पर कोई भी काम एपुएसओ के साथ समन्वयित किया जाना चाहिए। साल 2020 में, रूसी रेलवे के एक शीर्ष अधिकारी, दिमित्री पेगोव ने एफएसओ के उप निदेशक, ओलेग क्लिमेंटयेव को पत्र लिखकर उनसे दो रेल कारों पर रहने के लिए क्वार्टर बनाने के लिए भेजे गए प्रस्तावों की समीक्षा करने का अनुरोध किया।

देश-विदेश