हॉकी इंडिया ने जर्मनी और स्पेन दौरे के लिए की 20 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा

हॉकी इंडिया ने जर्मनी और स्पेन दौरे के लिए की 20 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा

नई दिल्ली।

हॉकी इंडिया ने जर्मनी और स्पेन में स्पेनिश हॉकी फेडरेशन के 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित चार देशों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए 20 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। दोनों प्रतियोगिताएं महत्वपूर्ण हांग्जो एशियाई खेल 2023 से पहले टीम की तैयारियों का हिस्सा होंगी।

भारतीय टीम सबसे पहले 16 से 19 जुलाई 2023 तक जर्मनी में तीन टेस्ट मैच खेलेगी, जिनमें एक चीन और दो जर्मनी के खिलाफ होंगे। इसके बाद स्पेन का दौरा होगा, जहां टीम 25 जुलाई से चार देशों के टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। टूर्नामेंट में भारत के अलावा तीन अन्य टीमें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और स्पेन की हैं।

भारतीय टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल हैं, जो बेंगलुरु के साई केंद्र में चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में हर प्रशिक्षण सत्र में अपने कौशल को निखार रहे हैं और उत्कृष्टता के लिए प्रयास कर रहे हैं। टीम का नेतृत्व गोलकीपर सविता करेंगी और दीप ग्रेस एक्का उप कप्तान होंगी।

टीम चयन के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा, ”स्पेन और जर्मनी का दौरा हमारी टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर फिर से अपनी क्षमता और कौशल दिखाने और एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारी जारी रखने का एक शानदार अवसर होगा। मैं उत्साहित हूं क्योंकि खिलाड़ी इस शिविर में उच्च स्तर का प्रदर्शन कर रहे हैं और वे अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं और दोनों दौरे हमारे लिए मजबूत विरोधियों के खिलाफ खुद को परखने का एक आदर्श मंच होंगे। हम एक मजबूत टीम एकता बनाए रखने और अपनी रणनीतियों को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हमारा लक्ष्य अपना खेल खेलना और इस शिविर और पिछले दौरे से मिली सीख का उपयोग करना है।” उन्होंने कहा,”आगामी एशियाई खेलों के संबंध में भी ये दौरे हमारे लिए महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि वे हमें मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे और हमें उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करेंगे जहां हम अपने प्रदर्शन को और बेहतर बना सकते हैं। हमारे लिए प्रत्येक मैच से सीखना और एक टीम के रूप में आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है।”

भारतीय महिला हॉकी टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर : सविता (कप्तान), बिच्छू देवी खारिबाम।

डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), निक्की प्रधान, इशिका चौधरी,उदिता, सुशीला चानू पुखरामबम।

मिडफील्डर : निशा, मोनिका, सलीमा टेटे, नेहा, नवनीत कौर, सोनिका, बलजीत कौर, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, ज्योति छत्री।

फॉरवर्ड : लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, संगीता कुमारी और दीपिका।

खेल