ग्रेटर नॉएडा में धीरेन्द्र शास्त्री  दिव्य दरवार, लाखों की संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

ग्रेटर नॉएडा में धीरेन्द्र शास्त्री दिव्य दरवार, लाखों की संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

नई दिल्ली।

ग्रेटर नोएडा में 9 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक चलने वाले पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के ‘दिव्य दरबार’ के बारे में जानकर बहुत ही उत्साहित हैं। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश सरकार के पीठाधीश्वर विख्यात कथा वाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा आयोजित किया जा रहा है और इसे ग्रेटर नोएडा के जैतपुर मेट्रो के पास में स्थान प्राप्त करने का निर्णय लिया गया है। इस दिव्य दरबार में बाबा के लाखों भक्त आस्था और ज्ञान के साथ उपस्थित होने के लिए तत्पर हैं। इस भव्य आयोजन के लिए लाखों श्रद्धालुओं और कई वीआईपी लोगों का आगमन होने की उम्मीद है और तयारियां इसके लिए जोरों शोर से चल रही हैं।
यह उल्लेखनीय है कि यह उत्तर प्रदेश में बाबा बागेश्वर के द्वारा आयोजित किए जाने वाले पहले बड़े कार्यक्रमों में से एक है। पहले कार्यक्रम कानपुर में होने की योजना बनाई गई थी, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते उसे रद्द कर दिया गया था। इस दिव्य दरबार में आयोजकों का दावा है कि हर व्यक्ति के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे ताकि वे इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग ले सकें।
दिव्य दरबार के दौरान पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा कथा प्रवचन किए जाएंगे। इससे पहले, 9 जुलाई को कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग सवा लाख महिलाएं भाग लेने की उम्मीद है। इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किए जा रहे हैं। कथा प्रवचन 10 से 16 जुलाई तक चलेगा और 12 जुलाई को दिव्य दरबार और 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा भी आयोजित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े धार्मिक कार्यक्रम के मुख्य आयोजक शैलेंद्र शर्मा ने बताया की ग्रेटर नोएडा में होने जा रहा बाबा बागेश्वर श्री धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम की दिव्य और भव्य तैयारियां की जा चुकी हैं। 4.5 लाख स्क्वायर फीट में 20 लाख से अधिक लोगों के बैठने के लिए वातानुकूलित वाटरप्रूफ जर्मन टेंट लगाया जा रहा है, जिससे बारिश में भी कथा में व्यवधान ना हो। जम्मू से कालीनें मंगाई जा रही हैं और कई टन फूल वृंदावन से आएंगे। टेंट में 2000 सीसीटीवी कैमरे और लाइट्स का इंतजाम होगा, और बाकी की जगह खुली ही रहेगी। बता दे , लोगों के रहने के लिए 200 कमरे बनाए गए हैं। प्रशासन के सहयोग से 10 पार्किंग बनाई गई हैं। लोगों को असुविधा ना हो, इसलिए ट्रैफिक पुलिस से कथा के दौरान रूट डायवर्जन के इंतजाम किए गए हैं। 9 जुलाई से 16 जुलाई तक 24 घंटे आयोजन स्थल पर भंडारे की व्यवस्था रहेगी। इस ज्ञानयज्ञ में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। आमंत्रण भेजा है, उनके शामिल होने की पूरी संभावना है। यूपी और केंद्र सरकार के और भी मंत्री, दिग्गज नेता और समाज से जुड़े लोग इसमें शामिल होंगे, इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के प्रमुख धर्माचार्यों, पीठाधीश्वर और प्रमुख संतों को निमंत्रण भेजा गया है।
शैलेंद्र ने कहा कि इस पुण्य कार्यक्रम का आयोजन करना हमारी टीम के लिए सौभाग्य की बात है। आयोजकों नें प्रदेशभर के सभी श्रद्धालुओं से दिव्य दरबार में आने की अपील की है। पूरे कार्यक्रम स्थल पर 2000 सीसीटीवी कैमरे निगरानी के लिए लगाए गये हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए करीब 1200 पुलिस के जवानों के साथ-साथ 1000 से ज्यादा वालंटियर रहेंगे, जो पुलिस के सहयोग से सुरक्षा व्यवस्था मॉनिटर करेंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं।

देश-विदेश