नई मुसीबत में अडानी ग्रुप! हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने फिर किया खेल

नई मुसीबत में अडानी ग्रुप! हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने फिर किया खेल

हिंडनबर्ग का ‘भूत’ अडानी ग्रुप की कंपनियों का किसी न किसी रूप में अब भी परेशान कर रहा है। ताजा मामला अमेरिका से जुड़ा है। जहां अडानी ग्रुप में पैसा लगाने वाले अमेरिकी इनवेस्टर्स से जांच-पड़ताल की जा रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में अडानी ग्रुप की कंपनियों में लार्ज होल्डिंग रखने वाले निवेशकों से इनक्वायरी की गई है। बता दें, यह खबर ऐसे समय में बाहर आ रही है जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बातचीत चल रही है।

ये है मामला
ब्लूमबर्ग की जानकारी के अनुसार ब्रुकलिन स्थित यू एस अटार्नी ऑफिस, अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले अमेरिकी इनवेस्टर्स से जांच कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार एक ऐसी ही जांच यू एस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन भी कर रहा है। ये संस्थाएं इस बात का पता लगाने की कोशिश में है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप ने अपने निवेशकों को क्या बताया है। बता दें कि हाल ही में अडानी ग्रुप ने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए अलग-अलग कई रोड शो किए थे।

भारत में चल रही जांच

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप को लेकर कई सवाल खड़े हुए। पूरा बजट सत्र अडानी के इसी मसले के भेंट चढ़ गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सेबी अडानी ग्रुप की कंपनियों पर जांच कर रही है। पहले सेबी को 2 महीने का समय दिया गया था। लेकिन संस्था के अनुरोध के बाद इस समय सीमा को 14 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था।
बता दें कि इसी साल जनवरी में अडानी ग्रुप की कंपनियों पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट जारी की थी। इस शेयरों के मैन्युपुलेशनन आदि शामिल है। इसी रिपोर्ट के आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिली। यहां तक की समूह को एफपीओ भी वापस लेना पड़ा था।

Also Read: दिखने में लगती अप्सरा , बटन दबाते ही बदल जाती है स्पोर्ट्स कार में – 4 सेकेंड में पकड़ती है 100 की स्पीड

देश-विदेश