चेहरे पर दिखे ये लक्षण तो इन बीमारियों के हो सकते संकेत

चेहरे पर दिखे ये लक्षण तो इन बीमारियों के हो सकते संकेत

नई दिल्ली।

लोग जब बीमार होते हैं तो शरीर में बीमारी के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं लेकिन कई बार चेहरा देख कर भी कुछ बीमारियों का पता लगाया जा सकता है। अगर ऐसे लक्षण चेहरे पर दिखें तो उन्हें अनदेखा करने की गलती न करें। चेहरे पर दिखने वाले ये लक्षण न केवल आपके चेहरे की खूबसूरती ही नहीं बिगाड़ते बल्कि इससे आपकी सेहत को भी नुकसान रहता है। इसलिए समय रहते इलाज जरूरी होता है। ऐसे लक्षणों को इस प्रकार पहचाना जा सकता है।

ड्राई होंठ और स्किन
सर्दी में होंठ और स्किन ड्राई होती है तो यह आम बात है लेकिन अगर आपके होंठ किसी भी मौसम में ड्राई होकर फट रहे हैं और स्किन ड्राई है तो ये डिहाईड्रेशन की निशानी है। कई बार ड्राई स्किन और होंठ हाईपोथायराइड या डायबिटीज की वजह से भी होते हैं। इसके लिए जांच कराना जरूरी होता है।

फेशियल हेयर

अगर महिलाओं के चेहरे पर जॉ लाइन, अपर लिप्स और दाढ़ी पर बाल ज्यादा उग रहे हैं तो ये शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस को दिखाता है। जिसकी वजह से पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हो सकता है।

आईबैग
आंखों के नीचे कालापन या सूजन आपकी खराब सेहत की निशानी होता है। हालांकि इसे कई बार ब्यूटी से रिलेट करके देखा जाता है लेकिन ऐसा नही हैं। अगर आंखे थकी हुई दिखें तो इसका मतलब है कि शरीर में एलर्जी की समस्या है।

स्किन पीली दिखना
अगर कुछ दिनों से स्किन में आपको पीलापन दिख रहा है तो ये शरीर में खून की कमी के लक्षण होते है। पीली स्किन ज्यादातर मामलों में एनीमिया की निशानी होती है।

रैशेज
बार-बार चेहरे पर रैशेज हो रहे हैं तो यह खराब डाइजेस्टिव सिस्टम की वजह से हो रहा है। इंफ्लेमेटरी बाउल डिसीज, जिसकी वजह से बड़ी आंत पर असर होता है ये स्किन पर असर दिखाते हैं।

नए तिल
चेहरे या शरीर पर निकलने वाले किसी नए तिल को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। अगर उसमें खुजली, दर्द या जलन हो रही हो तो और अगर पुराने तिल का कलर बदल रहा है या फिर उसमें ब्लीडिंग हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत जांच करानी चाहिए।

बालों का झड़ना और शीशे में चेहरा अजीब दिखना
सिर के बाल के साथ पलकें और आईब्रोज भी झड़ रही हैं तो ये किसी ऑटोइम्यून डिसीज या फिर बहुत ज्यादा स्ट्रेस के लक्षण होते हैं। और अगर शीशे में चेहरा एक तरफ से कुछ अजीब, सूजन या फिर टेढ़ा सा दिखे तो बिना देर किए डॉक्टर से संपंर्क करें। ये लक्षण स्ट्रोक और पैरालिसिस के होते हैं।

स्वास्थ्य