25.1 C
New Delhi
Monday, April 22, 2024
होमखेलदेवधर ट्रॉफी का तीन साल बाद दोबारा होगा आयोजन-बीसीसीआई ने घरेलू सीजन...

देवधर ट्रॉफी का तीन साल बाद दोबारा होगा आयोजन-बीसीसीआई ने घरेलू सीजन का जारी किया शेड्यूल

दिल्ली।

बीसीसीआई ने भारतीय घरेलू सीजन 2023-24 का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल की शुरूआत दिलीप ट्रॉफी से हो रही है। जबकि देवधर ट्रॉफी का कोरोना काल के बाद दोबारा आयोजन किया जा रहा है। देवधर ट्रॉफी का इससे पहले आखिरी आयोजन 2019 में किया गया था।

इस बार घरेलू सीजन की शुरूआत दिलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट से 28 जून से होगी जबकि रणजी ट्रॉफी का आयोजन अगले साल 5 जनवरी से किया जाएगा। दिलीप ट्रॉफी 6 जोन-नॉर्थ, साउथ, वेस्ट, ईस्ट, सेंट्रल व नॉर्थ-ईस्ट की टीमों के बीच खेली जाती है। इस टूर्नामेंट में पिछले साल फाइनल में रही दोनों टीमों को सेमीफाइनल में डायरेक्ट एंट्री दी जाती है। जबकि बाकी 4 टीमों के बीच दो क्वार्टरफाइनल मैच खेले जाते हैं। बीसीसीआई ने सभी 6 जोन को अपनी टीमों की घोषणा करने के लिए कह दिया है।

देवधर ट्रॉफी तीन साल बाद फिर से

एक दिवसीय टूर्नामेंट की अगर बात करें तो देश में देवधर ट्रॉफी का नाम आता है। इस बार यह टूर्नामेंट तीन साल बाद फिर से आयोजित किया जा रहा है। देवधर ट्रॉफी की शुरूआत अगले महीने से पुड्‌डुचेरी में होगी। यह टूर्नामेंट 24 जुलाई से 3 अगस्त के बीच खेला जाएगा। बता दें कि देवधर ट्रॉफी का अंतिम सीजन 2019 में खेला गया था। देवधर ट्रॉफी भारत का लिस्ट A टूर्नामेंट है। यह टूर्नामेंट 3 नेशनल स्तर की टीम इंडिया A, इंडिया B और इंडिया C के बीच खेला जाता है। तीन टीमें एक दूसरे के खिलाफ 2-2 बार खेलती हैं। टॉप 2 टीमों के बीच फाइनल होता है। 2019-20 के सीजन में फाइनल में इंडिया B ने इंडिया C को 51 रन से हरा कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। पहले यह टूर्नामेंट जोन के बीच खेला जाता था। इसके बाद 2015 से 2018 के बीच यह टूर्नामेंट इंडिया A, इंडिया B और विजय हजारे ट्रॉफी के विजेता के बीच खेला गया। 2018 के बाद इसमें इंडिया A,B और C की टीम बनाकर खेला जाने लगा।

इन दोनों टूर्नामेंट के बाद ईरानी कप 1 से 5 अक्टूबर को, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 16 अक्टूबर से 6 नवंबर, विजय हजारे ट्रॉफी 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक और रणजी ट्रॉफी 5 जनवरी 2024 से 14 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। इनके अलावा सीनियर महिला डोमेस्टिक सीजन की शुरूआत टी-20 टूर्नामेंट के साथ 19 अक्टूबर से होगी, जो 9 नवंबर तक खेला जाएगा। वहीं महिला वनडे ट्रॉफी का आयोजन 4 से 26 जनवरी के बीच होगा।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments