दिल्ली में मतदान का मैदान तैयार, ये खुलेगा और ये रहेगा बंद

नई दिल्ली।

लोकसभा चुनावों के लिए मतदान का आखिरी दौर है। कल छठे चरण के तहत वोट डाले जाएंगे। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर भी कल ही मतदान होना है। ऐसे में इससे जुड़ी हर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। वोटिंग में किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए सुरक्षा से लेकर हर जरूरी चीज का ख्याल रखा जा रहा है। मतदान से 48 घंटे पहले ही दिल्ली में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मतदान के दिन सहित दो दिनों तक, दिल्ली में कोई भी शराब की दुकानें खुली नहीं रहेंगी। इसके अलावा मतदान के दिन मतदाताओं की सहायता के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बस सेवाएं शनिवार को समय से पहले शुरू होंगी। वोटिंग के दिन आपको कोई परेशानी न हो, इसके लिए पहले से ही जान लीजिए कि कल क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।

ये रहेगा बंद

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 25 मई को होने वाले मतदान के चलते दिल्ली में सभी शराब की दुकानें और इससे जुड़ी अन्य जगहें 23 मई को शाम 6 बजे से 25 मई को शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी। दिल्ली के आसपास के शहरों जैसे फ़रीदाबाद और गुरुग्राम में भी यही आदेश लागू होगा। इसके अलावा दिल्ली में 4 जून को भी शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। भीषण गर्मी के चलते दिल्ली में स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी मतदान के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा महीने के चौथे शनिवार यानी 25 मई को बैंक बंद रहेंगे।

ये खुलेगा

मतदान के दिन अस्पताल, फार्मेसियों और सार्वजनिक परिवहन जैसी जरूरी सर्विस सामान्य रूप से काम करेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि मतदान के दिन मतदाताओं की सहायता के लिए शनिवार को सभी मार्गों पर मेट्रो सर्विस सुबह 4 बजे शुरू होंगी। इसी तरह दिल्ली परिवहन निगम ने घोषणा की कि वह 25 मई को सुबह 4 बजे से दिल्ली भर में 35 मार्गों के लिए अतिरिक्त बस सेवाएं चलाएगा। दिल्ली में मतदान के दिन दुकानें, रेस्टोरेंट और मॉल भी खुले रहेंगे। बता दें कि लोकसभा चुनाव का सातवां और आखिरी चरण 1 जून को होगा और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

दिल्ली में इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प है। इंडिया गठबंधन और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दिल्ली में 4:3 के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बीजेपी ने 7 में से 6 सीटों पर नए चेहरों को टिकट दिया है, जबकि एक पर यानी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार से है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *